Oneplus 7 Pro kharidne se pehle ye article zarur padhe

पिछले कुछ वर्षों में, ऐसे लोगो की तादात में वृद्धि आयी है जिन्होंने Oneplus फोन खरीदा है और इस ब्रांड के प्रति वो वफादार रहे। ऐसे लोगो में हमारे परिवार जन और हमारे दोस्त भी शामिल हो सकते है!  वनप्लस वन के साथ ही वनप्लस ब्रांड पॉपुलर होना शुरू हो गया था और जिन्होंने वनप्लस वन ख़रीदा था वो इस मोबाइल को अपग्रेड करते चले गए जैसे वनप्लस 3 पर या वनप्लस 5 पर ! यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इस महीने की शुरुआत में, रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट की रिपोर्ट ने यह बताया कि वनप्लस 6T की भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन स्पेस में सबसे ज्यादा बाजार हिस्सेदारी है!

oneplus 7 pro nebula blue

Oneplus 7 Pro सस्ता है या महंगा

इन वर्षों में, हमने वनप्लस फोन को पसंद किया है उनकी performance को देखकर और वनप्लस 7 प्रो के बाद इसके लुक्स ने भी हमे आकर्षित किया है और यह सत्य है कि वनप्लस किसी और ब्रांड की तुलना में विशिष्ट एंड्रॉइड फ्लैगशिप फोन में बहुत कम खर्च करते हैं, लेकिन एक समान यूज़र एक्सपीरियंस प्रदान करते हैं। वनप्लस 7 प्रो एक फ्लैगशिप फ़ोन है, और इसका मतलब है कि इनके फ़ोन्स और भी गतिशील हो गए है। फिलहाल, वनप्लस 7 प्रो अलग-अलग रंग विकल्पों के साथ तीन वेरिएंट में उपलब्ध होगा। 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वाले एंट्री स्पेक वर्जन की कीमत 48,999 रुपये होगी और यह मिरर ग्रे कलर में आएगा। मिड-रेंज वेरिएंट में 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज है, जिसकी कीमत 52,999 रुपये है। यह मिरर ग्रे और नेबुला ब्लू में उपलब्ध है। इसका नेबुला ब्लू रंग आज यानी 28 may 2019 को आम जनता के लिए उपलब्ध कराया जाएगा! 12GB रैम और 256GB स्टोरेज के साथ उच्चतम स्पेस वेरिएंट में आप नेबुला ब्लू और बादाम रंग विकल्पों में से चुन सकते हैं।

वनप्लस 7 प्रो के रिलीज़ के बाद देखा जाए तो यह बिल्कुल सस्ता और खुशहाल पैकेज नहीं है जो पिछले वनप्लस के फोन से हम कम्पेयर करे तो! क्युकी इससे पहले वनप्लस के सभी वेरिएंट Rs. 40,000 से निचे ही आते थे! इस साल ये पहली बार हुआ है की वनप्लस के फ़ोन की कीमत Rs. 60,000 तक पहुंची है जो की इसके सबसे उच्च वेरिएंट की कीमत है!

यह सैमसंग गैलेक्सी S10e के साथ कम्पीट करता है, जिसकी कीमत 6GB रैम और 128GB स्टोरेज विकल्प के लिए 55,900 रुपये है। लेकिन लुक्स की हम बात करे तो वनप्लस 7 प्रो में आपको कर्व डिस्प्ले मिलती है और सैमसंग 10e में आपको नार्मल डिस्प्ले मिलती है!और अगर आप OnePlus 7 Pro को देख रहे हैं, जिसकी कीमत 60,000 रुपये के करीब है, तो हम शर्त लगा सकते है की इतने बजट में आप सैमसंग गैलेक्सी S10 पर भी नज़र डालेंगे, जो 66,900 रुपये से शुरू होता है और हो सकता है की उसकी कीमत थोड़ी और गिर जाए! और हुआवेई मेट 20 प्रो को भी देख सकते है, जो अब लगभग 64,990 रु का है।

Oneplus 7 Pro डिज़ाइन

पिछले वनप्लस फोन की तुलना में वनप्लस 7 प्रो में पूरी तरह से रिफ्रेश डिजाइन है। उदाहरण के लिए, नेबुला ब्लू कलर वेरिएंट देखने में बहुत खूबसूरत है। इसका कर्व डिस्प्ले बहुत अच्छा दीखता है और हाथ में पकड़ने के बाद एक प्रीमियम फील देता है। हालाँकि, यह आपके हाथो से फिसल सकता है इसलिए आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। जबकि इसकी बैक सुंदर दिखती है, साथ ही यह काफी फिसलन से भरपूर है। चारों तरफ गोरिल्ला ग्लास 5 है, ताकि आश्वस्त हो सके की यह आसानी से नहीं टूटेगा!

याद रखें, यह एक अन्य वनप्लस फोन की तरह ही है जो पानी या धूल प्रतिरोधी नहीं है, कम से कम प्रॉपर IP रेटिंग के साथ तो नहीं है। इसमें वायरलेस चार्जिंग भी नहीं है, जो की आज कल बहुत कॉमन हो गया है, तो मैं अभी भी यही कहूंगा कि ये एक फ्लैगशिप फोन पर जरूरी हैं क्युकी हम 2019 में जी रहे है नाकि 1999 में। सैमसंग और हुआवेई दोनों ने वायरलेस चार्जिंग की पेशकश की है और वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करने के लिए फ़ोन से भी वायरलेस चार्जिंग की पेशकश की है जिससे फ़ोन से ही दूसरे को की वायरलेस चीज़े चार्ज की जा सके जो वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करते हैं!

Oneplus 7 Pro डिस्प्ले

इसकी डिस्प्ले की बात की जाए तो, इसमें 6.67 इंच की डिस्प्ले है जिसकी ब्राइटनेस बहुत अछि है, viewing एंगल , sharpness और इसके स्क्रीन के रंग आपकी आँखों को लुभा जाएंगे। इसकी स्क्रीन, जिसे OnePlus ने Fluid AMOLED कहा है, यह आप अपने फ़ोन की स्क्रीन पर तब देख सकते है जब आप सेटिंग्स में जाकर इसके ऑप्शन को चूज़ करते है! आप विविड, नेचुरल और एडवांस के बीच चयन कर सकते हैं! पढ़ने, फिल्में देखने और गेम खेलने के लिए बढ़िया है इसकी स्क्रीन बेस्ट है।

Oneplus 7 Pro की परफॉर्मेंस

इसमें आपको Qualcomm Snapdragon 855 और  Adreno 640 ग्राफिक्स का कॉम्बिनेशन मिलेगा जो की अपनी श्रेणी में बेस्ट है। इसका परफॉर्मेंस बेस्ट है और आप इसकी परफॉरमेंस को देखके आँख बंद करके इसे खरीद सकते है! अगर हम बात करे इसके 12GB रैम और 256GB स्टोरेज वेरिएंट की, तो इस वेरिएंट में Qualcomm Snapdragon 855 प्रोसेसर है और ये सुपर-फास्ट प्रदर्शन आपको देता है, जो पढ़ने और लिखने की गति में बहुत तेज़ डेटा प्रदान करता है – और इसका मतलब है कि अधिकांश ऐप्स इसमें अन्य फोनों की तुलना में  बहुत तेज़ी से खुलते हैं!

Oneplus 7 Pro बैटरी

इन सब के साथ पावर के लिए एक अच्छी बैटरी की भी जरूरत होती है, और वनप्लस 7 प्रो बैटरी में भी सबको मात देता है। इसमें 4,000mAh की बैटरी है, जिसे वनप्लस वार्प चार्ज फीचर भी कहता है। वनप्लस का दावा है कि वनप्लस 6T में फास्ट चार्ज की तुलना में यह 38 प्रतिशत अधिक तेज है, क्योंकि इसमें बड़ी बैटरी होने के कारण इसकी आवश्यकता भी है। हमारे अनुभव में, वनप्लस 7 प्रो की बैटरी का जीवन बहुत बढ़िया है, जो एक सिंगल चार्ज पर लगभग दो दिन तक चलती है!

Oneplus 7 pro का कैमरा

पहली बार, वनप्लस फोन में पीछे की तरफ तीन कैमरे हैं। 48-मेगापिक्सल, 16-मेगापिक्सल और 8-मेगापिक्सल के कैमरों का संयोजन बस स्पेक शीट के हिसाब से ठीक लगता है। हालाँकि, फोटोग्राफी प्रदर्शन हमेशा हमारी अपेक्षा के अनुरूप नहीं होती है। शतड आप इसके कैमरे से कुछ बहुत अच्छी तस्वीरें निकाल सकते हैं, लेकिन फिर भी इसके कुछ इश्यूज को नजरअंदाज करना मुश्किल है। फ़्रेम बहुत सॉफ्ट हैं, कुछ फ़ोटो में पर्याप्त sharpness नहीं है, एक्सपोज़र कुछ ठीक नहीं आते और कम रोशनी वाली फ़ोटो जब आप ज़ूम करते हैं तो कुछ मात्रा में पिक्सेल्स टूट जाते है। कम लाइट वाली फ़ोटो विशेष रूप से निराशाजनक है। इस रेंज के अगर हम दूसरे फ़ोन की बात करे तो उनकी कैमरा परफॉरमेंस इससे बहुत अच्छी है!

Oneplus 7 pro लेना चाहिए या नहीं

यह सत्य है कि हमने हमेशा वनप्लस फोन की मामूली दिक्कतों को नजरअंदाज किया है क्योंकि इसकी कीमत काम होती थी! यह एक फ्लैगशिप किलर था, जिसकी कीमत एक वास्तविक एंड्रॉइड फ्लैगशिप फोन की तुलना में बहुत कम थी! हालांकि अब, वनप्लस 7 प्रो अपने आप में एक फ्लैगशिप फ़ोन है जो की अब महंगा हो चूका है! वाटर प्रूफ के लिए एक IP रेटिंग का अभाव इसे दूसरे फोनो से दूर करता है।

वायरलेस चार्जिंग की कमी, चाहे कोई कितनी बार भी इसका इस्तेमाल करे या न करे, एक और बात है। फिलहाल कैमरा परफेक्ट से कम है, लेकिन हमें उम्मीद है कि सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ इसे सुलझाया जा सकता है। सभी बातों पर विचार किया जाए तो, वनप्लस 7 प्रो के कुछ वास्तव में मजबूत पॉइंट्स हैं, जैसे कि फ़ास्ट प्रदर्शन, शानदार बैटरी, एक इमर्सिव डिस्प्ले और कुछ बढ़िया सॉफ्टवेयर फीचर। अब ये आपकी मर्ज़ी है की आप इसे खरीदकर वनप्लस को एक मौका देते है ये किसी और फोन की तरफ जाते है!

यह भी पढ़े

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.