Whatsapp 2020 me ads dikhana shuru karega

whatsapp ads dekhe

व्हाट्सएप 2020 में विज्ञापन देना शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है, फेसबुक ने कथित तौर पर नीदरलैंड के रोटरडम में एक समिट में यह खुलासा किया है। विज्ञापनों को शुरू में व्हाट्सएप स्टेटस फीचर के अंदर दिखाया जाएगा बिलकुल वैसे हे जैसे जनवरी 2017 से इंस्टाग्राम स्टोरीज के माध्यम से विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं। व्हाट्सएप के एंड्रॉइड और आईफोन वर्जन में विज्ञापनों डालने की मंज़ूरी दे दी गयी है! हालांकि फेसबुक द्वारा खरीदी गयी इस कंपनी ने अभी तक कोई औपचारिक घोषणा नहीं की है।

व्हाट्सएप के “स्टेटस” फीचर से यूज़र्स टेक्स्ट, फोटो, वीडियो और एनिमेटेड जीआईएफ शेयर करते हैं जो 24 घंटे के बाद गायब हो जाते हैं। यह विज्ञापन फेसबुक द्वारा पॉवर्ड होंगे जैसे फेसबुक ने अपने सोशल प्लेटफार्म पर कुछ साल पहले विज्ञापन डाले! नीदरलैंड में चल रहे फेसबुक मार्केटिंग समिट के एक सत्र में खुलासा हुआ कि सोशल नेटवर्किंग के बादशाह ने व्हाट्सएप विज्ञापनों के आने की घोषणा की है। इस आर्टिकल में दी गयी इमेज स्पष्ट रूप से दिखाती है की ये विज्ञापन किस तरह दिखाई देंगे!

whatsapp ads kaisi hoti hai

सच कहा जाए, तो यह व्हाट्सएप पर विज्ञापनों को लागू करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है जिससे यूज़र्स विज्ञापनों से परेशान नहीं होंगे और व्हाट्सएप का काम भी हो जाएगा क्युकी अगर यूज़र्स अगर परेशान होने लगे इन विज्ञापनों से तो हो सकता है की लोग व्हाट्सएप को छोड़कर कोई ऐसे मेस्सेंजिंग एप्प की तरफ रुख कर लें जिसमे कोई विज्ञापन ना हो। लेकिन ऐसा मुश्किल है क्युकी देखा जाए तो अब लोगो को व्हाट्सएप्प की आदत पड़ चुकी है!

जो भी आपके कॉन्टेक्ट्स है जब वो कुछ व्हाट्सएप्प पर स्टेटस पोस्ट करेंगे तो ऐसी स्थिति में आपको उनके स्टेटस देखने पर ये विज्ञापन दिखाई देंगे, इसलिए यदि आपने स्टेटस अपडेट नहीं देखे हैं तो आप इन विज्ञापनों को नहीं देख पाएंगे। इसलिए जो यूज़र्स ऐसे विज्ञापन नहीं देखना चाहते तो उनके पास एक ही विकल्प सामने रह जाता है की वो अपने कॉन्टेक्ट्स के स्टेटस अपलोड ना देखे! जो की काफी मुश्किल है खासकर ऐसे लोगो के लिए जिनकी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड का स्टेटस हो! तो ऐसे लोगो को विज्ञापन देखना ही पड़ेगा!

ऐसा ऑफिशियली बोला नहीं गया है लेकिन हो सकता है की व्हाट्सएप्प अपने यूज़र्स के सामने ऐसा ऑफर रख दे की जो ये विज्ञापन नहीं देखना चाहते है वो कुछ चार्जिस चुकाने के बाद इन विज्ञापनों से छुटकारा पा सकते है! और अगर ऐसा ऑप्शन रखा व्हाट्सएप्प ने तो ऐसे लोगो की संख्या ज़रूर बढ़ने वाली है जो ये चार्जिस देने के लिए त्यार हो जाएंगे!

जहां तक इन विज्ञापनों का सवाल है, तो इस मंच पर विज्ञापनों को बिना किसी दिक्कत के यूज़र्स के सामने पेश करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है! हम अपने अनुभव से कह सकते है की दुनिया में ऐसे लोग भी मौजूद है जिन्होंने कभी अपने व्हाट्सएप्प स्टेटस पर कोई स्टेटस अपलोड नहीं किया होगा! तो ऐसे लोग शायद कभी इन विज्ञापनों से बोर नहीं होंगे! लेकिन व्हाट्सएप्प इस्तमाल करने वाली ज्यादातर जनता स्टेटस का उपयोग करती है और इससे व्हाट्सएप्प और फेसबुक को बहुत फायदा मिलने वाला है!

नीदरलैंड के फेसबुक समिट में मौजूद एक व्यक्ति जिनका नाम ओलिवियर पोंटेविल्ले है, उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर ये तस्वीरें लगायी जो उन्होंने उसी समिट में खींची थी! तो कहा जाए तो उनकी वजह से ही ये खबर सामने आयी की 2020 में व्हाट्सएप्प अपनी एप्प में विज्ञापन डाल सकता है! मगर ऑफिशियली तौर पर फेसबुक और व्हाट्सएप्प ने घोषित नहीं किया है की वो इस तरीके के विज्ञापन अपनी एप्प में लाने वाली है!

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.