Ek CT Scan Hai 300 X Ray Ke Barabar Karwa Rahe Hai To Rahe Saavdhaan

Ct Scan Cancer

CT-Scan से हो सकता है आपको कैंसर

कोरोना वायरस (Corona Virus) भारत में एक रूद्र रूप धारण कर चूका है! पिछली बार यह कहा जा रहा था की भारत के लोगो की इम्युनिटी बहुत तगड़ी है इसलिए यहाँ के लोगो पर कोरोना ज्यादा प्रभाव नहीं डालेगा, लेकिन इस वेव में यह दावे कही खोकले से नज़र आ रहे है! कहा जा रहा है की इस बार कोरोना वायरस का दूसरा स्ट्रेन भारत में आया है इसलिए यहाँ के लोग तेजी से संक्रमित हो रहे है! दूसरी तरफ भारत में मौतों का आंकड़ा ऐसा है के रुकने का नाम नहीं ले रहा! कभी हॉस्पिटल में बेड्स नहीं मिलते तो कभी ऑक्सीजन ख़तम होने के कारण मरीज दम तोड़ रहे है!

 

इस नए स्ट्रेन की ख़ास बात यह है की यह कोरोना वायरस RT-PCR टेस्ट में आसानी से पकड़ में नहीं आ रहा है इसलिए डॉक्टर मरीजों को CT-Scan (सिटी-स्कैन) कराने की सलाह दे रहे है! लेकिन इसके साथ कई लोग ऐसे है जो सिटी-स्कैन तब भी करा रहे है जब उन्हें डॉक्टरों ने सलाह नहीं दी और उन्हें हलके लक्षण है! लेकिन इसके साथ यह बात भी निकल के सामने आ रही है की सिटी-स्कैन कराने से आपको कैंसर भी हो सकता है! यह एक ऐसी खबर है जो लोगो की मुश्किलें और बढ़ा सकती है!

 

जी हाँ, ऐसा बिलकुल हो सकता है की आप कोरोना को पकड़ने के चक्कर में बार बार सिटी-स्कैन कराये और सिटी-स्कैन आपको एक गंभीर बीमारी दे जाए! सिटी-स्कैन कराने से कैंसर के खतरे की जानकारी दी गयी है एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने जो की देश के जाने माने डॉ हैं! इस बात को डॉ. रणदीप गुलेरिया ने इसलिए सबके सामने लाना चाहा क्युकी उन्हें पिछले कुछ समय से दिख रहा था की जिन लोगो को हलके से लक्षण भी दिख रहे है वह भी सिटी-स्कैन कराने में लगे हुए है! डॉ गुलेरिया ने कहा कि सिटी-स्कैन सिर्फ उन लोगो को कराना चाहिए जिनकी हालत गंभीर हो और उन्हें डॉ सलाह दे!

 

डॉ. गुलेरिया ने मीडिया के ज़रिये बताया की अगर कोई ऐसा व्यक्ति सीटी-स्कैन कराता है जिसे इसकी कुछ ख़ास आवश्यकता नहीं है तो यह उसके शरीर पर गहरे दुष्प्रभाव दाल सकता है क्यूकी एक सीटी स्कैन कराना 300 एक्स-रे (X-Ray) के बराबर माना जाता है! अगर इस आकड़े को मन जाए तो आप देख हे सकते है की क्यों डॉ कह रहे है की इससे कैंसर तक हो सकता है! लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती और वह यह गलती कर बैठते है इसीलिए डॉ ने यह जानकारी मीडिया में सबके समक्ष रखी!

Leave a Reply

Your email address will not be published.