Bank Ka Udhaar Nahi Chukaya To Ho Sakta Hai Aapka Mobile Lock

google device controller app

Google’s Device Lock Controller app एक ऐसी ऐप है जो की ऐसे लोगो का मोबाइल डिवाइस लॉक कर सकती है, जिसने किसी बैंक से पैसा लेके चुकाया ना हो! यानी मान लीजिये आप किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तमाल कर रहे है और आप एक डिफ़ॉल्ट ग्राहक निकल आते है तो बैंक बैठे बैठे आपके मोबाइल डिवाइस को लॉक कर देगा! इस ऐप को गूगल ने बड़ी शान्ति से डेवेलोप कर दिया है जिससे किसी को इसका पता नहीं चला। पहले बैंक ऐसा कोई कड़ा कदम नहीं उठा सकते थे, लेकिन इस प्रावधान के आने के बाद बैंक आपका डिवाइस बिना किसी से पूछे लॉक कर सकते है।

Google’s Device Lock Controller हम आपको बताते है की कैसे काम करता है! यह कंट्रोलर ऐप आपके मोबाइल की DeviceAdminService API को इस्तमाल करके रिमोटली आपके मोबाइल को लॉक कर देता है यदि आप बैंक से किसी तरह का उधार लेके उसे बैंक को वापस देने में असफल हो जाते है। यह Google Play स्टोर पर दाल दिया गया है, लेकिन यूज़र्स इसे फिलहाल डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। ऐसा नहीं है की एक बार डिवाइस लॉक हो जाने के बाद आप इसका इस्तमाल नहीं कर पाएंगे! लॉक होने के बाद आप इससे इमरजेंसी कॉल कर सकेंगे और डिवाइस की सेटिंग्स इस्तमाल कर सकेंगे!

Google Device Lock Controller ऐसे लोगो की या संस्था की सहायता के लिए बनाया गया है जो की आपको उधार प्रदान कर सकते है। फिलहाल हम यह नहीं बता सकते की आपका डिवाइस लॉक करने के बाद इससे बैंक को क्या फायदा होगा! बाकी आप इस ऐप के डिस्क्रिप्शन में जाके इसके बारे में बाकी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Google के प्रवक्ता ने बताया कि Google Device Lock Controller app इन्होने Kenyan network operator Safaricom के साथ मिलकर लॉन्च किया है। ऐसा लगता है की गूगल ने device lock controller ऐप का उपयोग करके भुगतान ना करने वाले डिफॉल्टरों के फोन को लॉक करने के लिए Safaricom को सक्षम किया है। बैंक्स कबसे इस ऐप का इस्माल करके डिवाइस लॉक करेंगे अभी इस बारे में कहना थोड़ा कठिन है!

कोई भी आम यूज़र इस ऐप को अपने फोन के Google play store पर नहीं ढूंढ पाएगा, क्युकी यह ऐसे लोगो के लिए नहीं बनायीं गयी है जो किसी कमपनी के साथ नहीं जुड़े है! इस ऐप को सिर्फ ऐसी कंपनी इस्तमाल कर पाएगी जिसके पास इसे यूज़ करने की परमिशन होगी और जो लोगो को किसी तरह से उधार प्रदान करती होगी!

Leave a Reply

Your email address will not be published.