Bharat movie review

सलमान खान की नयी फिल्म Bharat ईद के मौके पर रिलीज़ हो चुकी है और इसे एक शानदार शुरुआत भी मिली है। जैसे ही फिल्म में सलमान खान की एंट्री होती है तो वो 70 साल के भारत के रूप में होती है! वो अलग बात है की वह 70 साल के लग नहीं रहे बल्कि उनके सामने 30 साल वर्षीय लड़के भी बड़े लगेंगे!

 

भारत फिल्म एक कोरियन फिल्म की रीमेक है जिसका नाम है An Ode to My father (एक ऐसे व्यक्ति के बारे में जो अपने पिता और बहन से युद्ध के दौरान अलग रहता है)। यहाँ निर्देशक ने भारत (सलमान खान) की महाकाव्य-गाथा को स्वतंत्रता-विभाजन के दौर का बनाया है जब वह एक बच्चा था! और एक परिवार के रूप में देश को बड़ा बनाने के बारे में सोचता है!

 

एक नए विश्व की स्थापना में जहा नए बाजार बन रहे है और जो पुराणी चीज़ो को बदलने की कोशिश कर रहे हैं, हमें जल्दी से भारत के जीवन के कारनामों के फ्लैशबैक में ले जाते हैं। शुरुआत में, विभाजन की एक दिल दहला देने वाली घटना आती है जो पुरानी दिलली में अपनी मौसी के घर आते वक़्त वो अपने परिवार से बिछड़ जाता है!

Bharat movie review hindi

Bharat (Movie)

Director – Ali Abbas Zafar

Cast – Salman Khan, Katrina Kaif, Sunil Grover

Rating – 3/5

अपनी यात्रा के दौरान, सलमान का एक बहुत अच्छा दोस्त बनता है जो होता है (सुनील ग्रोवर) और साथ में जीने की तलाश में कई ऐसे कारनामे करते है की मज़ा ही आ जाता है। उनका पहला कारनामा खान को सर्कस में एक साहसी मोटरसाइकिल स्टंटमैन में बदल देता है, जिसे हम मौत का कुआँ बोलते है। सर्कस के सीन बहुत ही चतुर चीज़ो को दिखाते है जो अमिताभ बच्चन की माई नेम इज़ एंथोनी गोंसाल्वेस गीत से प्रेरित है। दुख की बात है कि सर्कस में हादसा एक दुर्घटना का रूप लेता है और उनका यहाँ का सफर अचानक समाप्त हो जाता है और फिर एक दूसरी यात्रा शुरू होती है जहां खान कुमुद रैना (कैटरीना कैफ) या-मैडम-सर ’से मिलने के बाद एक नया सफर शुरू करता है!

 

आसान शब्दों में हम बात करे तो आप ये मान सकते है की भारत (सलमान) की नज़र से हम अपने देश भारत के सबसे अच्छे और बुरे चरणों की जर्नी देखते हैं। निर्देशक अली अब्बास ज़फ़र 2 घंटे 47 मिनट में इस उतार-चढ़ाव को अपनी स्टोरी के ज़रिये जकड़ कर रखते है। भारत फिल्म की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें सभी के लिए कुछ न कुछ है।

 

भारत एक स्लाइस ऑफ लाइफ की कहानी है जिसमें परिपक्वता और संयम की कमी है, जो सलमान खान को लेकर बनायीं गयी है। निर्देशक अली अब्बास ज़फ़र, जो फ़िल्म के निर्देशक भी है इस विषय को अच्छी तरह समझते हैं – जो नेचुरल लगता है ऐसी मेगा फिल्मों में। ज़फ़र ने स्टोरी में अपना कंट्रोल रखा है और स्टोरी को आउट ऑफ़ ट्रैक नहीं होने दिया। सलमान की वाह वाही और ओवर-द-टॉप सिग्नेचर स्टाइल, ज़फ़र की फ़िल्म-मेकिंग टोनलिटी में संयम के साथ अच्छी तरह से मेल खाती है। स्क्रिप्ट बढ़िया है, जो भारत की वीरता दिखाने के लिए बहुत प्रयास करती है।

 

और अगर हम बात करे फिल्म की हीरोइन कैटरीना कैफ की तो उन्हें सलमान खान की फिल्म में सबसे निचली भूमिका मिली  जो शायद वो डिज़र्व नहीं करती। फिल्म में जगह-जगह उनकी एक्टिंग का ताज, कैटरीना की मेहनत को जाता है और उनकी म्हणत फिल्म में दिखाई भी देती है। मजबूत इरादों वाली कुमुद / मैडम-सर के रूप में, कैटरीना ने अपनी भूमिका से सबको अचम्भे में डाला। लेकिन इस शो के स्टार सुनील ग्रोवर हैं। विलायती टू भारतीय, ग्रोवर भारत के लिए अपनी बेहरतीन कॉमिक टाइमिंग लेकर आता है, जिससे फिल्म में जान आ जाती है। आपको सलमान खान की माँ की भूमिका में सोनाली कुलकर्णी को पहचानने में थोड़ा समय लग सकता है। दिशा पटानी की बात की जाए तो उनका रोले फिल्म में ना के बराबर है!

 

एक दुखद दौर जो फिल्म में दिखाया गया है उससे मुक्ति दिलाने वाली एक चीज है सलमान खान। वह इस फिल्म में अच्छी फॉर्म में हैं, वह अपनी खूबियों को बखूबी निभा रहे हैं। उनका प्रदर्शन स्थायी और संयमित है, शायद उनका सर्वश्रेष्ठ आप कह सकते है। एक दृश्य जिसने मेरे दिल को छुआ, वह था जहां उसकी सहेली विलायती उसे अपने पिता से मिलने की उम्मीद से जाने देती है।

 

लगभग तीन घंटे की इस फिल्म में भारत की समस्याओ में भारत (सलमान) की अपनी हिस्सेदारी है। लेकिन जब लोग सलमान खान की ईद रिलीज के लिए एक साल इंतजार करते हैं, तो क्या आप वास्तव में सुपरस्टार को अपने प्रशंसकों को मनोरंजन में अपने हीरो को गाने और डांस से परिपूर्ण होने के लिए दोषी ठहरा सकते हैं? हमारे ख्याल से ये ठीक नहीं होगा!

 

तो अब ये आपको तह करना है की आपको सलमान की भारत फिल्म देखने जानी है या नहीं! जो लोग सलमान के बहुत ज़्यादा फैन है उनका जवाब होगा की हाँ हम ये फिल्म देखेंगे या हमने ये फिल्म देख ली है! लेकिन फिल्म देखना या न देखने का फैसला उनपर भरी पड़ सकता है जिन्हे फिल्म में लॉजिक चाहिए!

यह भी पढ़े

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.