Aa Gaya Corona Virus Ka Baap Dus Guna Jyada Khatarnaak Hai D614G

शनिवार को मलेशिया के स्वास्थ्य संचालक महानिदेशक नूर हिशाम अब्दुल्ला ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा की जल्द ही आपको एक नया वायरस देखने को मिल सकता है जो की, कोरोना वायरस से दस गुना ज्यादा खतरनाक है! इस वायरस का नाम इन्होने ‘डी614जी’ बताया! साथ ही इन्होने जोड़ा की यह नया वायरस मलेशिया में पाया गया है और कोरोना से दस गुना ज्यादा संक्रामक हो सकता है!

 

उन्होंने इस मामले में आगे बताते हुए कहा की इस म्यूटेशन को तीन मामलों में देखा गया है, पहला तब शुरू हुआ जब एक रेस्तरां का मालिक और एक स्थायी निवासी भारत से वापस देश लौटे। दूसरा क्लस्टर मामला तब सामने आया जब कुछ लोग फिलीपींस से वापस लौटे। अभी यह पता लगाना बाकी है की यह वायरस मलेशिया में ही पैदा हुआ या फिर किसी और देश से यहाँ आया!

 

अब्दुल्ला ने बताया कि यह तब संभव है जब म्यूटेशन के लिए जो दवाई या टीके बने है, उन टीकों ने ठीक से काम नहीं किया या फिर उनका अध्ययन अधूरा रहा हो।

 

इसके साथ ही यह भी बताया गया की जिन दो समूहों पर यह वायरस पाया गया वह अब नियंत्रण में है क्युकी इसके पीछे स्वास्थ्य नियंत्रण कार्यों का हाथ है जिन्होंने यह हालात नियंत्रित करने में मदद की। “अब्दुल्ला ने कहा की उनकी सरकार का मुख्य मकसद उनके लोगो के स्वास्थ्य को ठीक रखना है इसलिए वह कहते है की लोगो को covid-19 के प्रति सचेत रहना चाहिए और उनकी बीमारी के लक्षणों को पहचान के जल्दी उसका इलाज शुरू कर देना चाहिए।

 

अब्दुल्ला ने साथ ही जोड़ा की लोगो को अब आने वाले या इस वायरस के कारण अधिक जागरूकता दिखानी चाहिए। अगर यह नया वायरस ‘सुपर स्प्रेडर’ के तहत फैलता है तो यह कोरोना से भी ज्यादा महामारी फैला सकता है क्युकी यह म्यूटेशन अन्य व्यक्तियों को 10 गुना अधिक संक्रमित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.