Sardar Patel Covid Care Centre Me Admission Kaise Le DSO Numbers

sardar patel covid centre
Image- Arvind kejriwal

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलो में सोमवार को हलकी कमी तो आयी है लेकिन फिर भी लोगो का जमावड़ा अस्पतालों के बहार ख़तम होने का नाम नहीं ले रहा है! गौरतलब है की इतने मामले यदि एक साथ दक्खने को मिलेंगे तो अस्पतालों पर दबाव जरूर बढ़ेगा! अब तो हाल यह है की अस्पतालों के पास कभी बेड नहीं होते और यदि किसी को वह भर्ती मिल जाती है तो अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म हो जाती है!

 

दिल्ली में कितने ऐसे अस्पताल देखने को मिले हैं, जो दिल्ली के नामी अस्पतालों में से एक है लेकिन फिर भी वह बेड्स और ऑक्सीजन की कमी देखने को मिल रही है! इन सभी दिक्कतों के बाद दिल्ली वालो को एक राहत की खबर सुनने को मिली है  के दिल्ली के छतरपुर इलाके में सोमवार को सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर को खुलने की इजाजत मिल गयी गई है!

 

सरकार का कहन है की इस कोविड केयर सेंटर की अनोखी बात यह है की यहाँ कम से कम 500 ऑक्सीजन बेड्स की सुविधा दी गयी है! यही नहीं बल्कि काफी जल्दी यहां 200 ICU बेड्स की सुविधा भी शुरू की जाएगी! जिन भी लोगो के परिवार के सदस्यों में कोरोना की बीमारी है और वह अस्पतालों में जगह ढूंढ रहे है, ऐसे लोगो के लिए यह जगह एक वरदान साबित हो सकती है!

सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में एडमिशन कैसे ले?

देखिये हम जानते है की आपको आज कल कई आपदाओं का सामना करना पद रहा है लेकिन आपको धैर्य रखके यह समझना होगा की यहाँ आपको डायरेक्ट एडमिट नहीं हो सकते! यहाँ भर्ती होने के लिए कुछ नियम बनाये गए है, जिनकी पूर्ती के बाद ही आपको यहाँ एडमिट किया जाएगा! चलिए आपका ज़्यादा समय ना लेते हुए हम आपको यह बताते है की अगर आपको सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में अड्मिशन लेना है तो वह आप कैसे ले सकते है! यहाँ एडमिट होने से पहले आपको जिला निगरानी अधिकारी (DSO) जानकारी देनी होगी और फिर उनके कहने पर आपको यहाँ एडमिट किया जाएगा!

जिला निगरानी अधिकारी (DSO) की परमिशन कैसे ले?

आपको निचे दिए नंबरो पर कॉल करके निम्नलिखित जानकारी देनी होगी!

आपको वहां अपना नाम

  • उम्र –
  • पता –
  • कॉन्टेक्ट नंबर –
  • पल्स रेट –
  • SPO 2 लेवल –
  • कोई और गंभीर बीमारियां या लक्षण – बताने होंगे.

district survillance officers number delhi covid centre

यहाँ एडमिशन मिलने से पहले उस मरीज की अच्छे से जांच की जाएगी और उसके बाद उसे बेड दिया जाएगा! यहाँ एडमिशन मिलने वाले व्यक्ति को यहाँ मुफ्त इलाज तो मिल ही पाएगा और इसके अलावा मुफ्त खाना और दवाई भी दी जाएगी!

नया कोरोना स्ट्रेन

कोरोना वायरस ऐसी बिमारी है जो सबसे घातक साबित हो रही है और जाने का नाम ही नहीं ले रही! कुछ लोग कह रहे है की यह कोरोना की दूसरी लहर है और कोई बोल रहा है की यह कोरोना की चौथी लहर है! इस बार कोरोना का संक्रमण ज्यादा विनाशकारी रूप में सामने आ रहा है! उत्तर प्रदेश के मुख्या मंत्र योगी आदित्यनाथ सिंह ने तो एक इंटरव्यू में यह भी कहा की इस बार का कोरोना का जो नया स्ट्रेन है वह हवा में ज्यादा फ़ैल रहा है!

 

यह नया स्ट्रेन आपके शरीर में छुप सा जाता है और टेस्ट के बाद भी इंसान नेगेटिव आता है! इसी वजह से अब लोगो के शरीर में लक्षण तो दिख रहे है लेकिन फिर भी कई लोगों की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आ रही है! अस्पतालों में लोगो का दो-तीन बार RT-PCR टेस्ट कराना पड़ रहा है तब जाके कुछ पता चल पा रहा है! अब तो हाल यह है की लोगो की रिपोर्ट तो नेगेटिव आ रही है लेकिन फिर भी वह कोरोना से बीमार पड़ रहे है!

Leave a Reply

Your email address will not be published.