Reface App Kya Hai Or Kyu Yeh Aaj Kal Charcha Me Hai

आज हम बात करने वाले है,

Reface App kya hai और Deepfake kya Hai

Reface App kya hai

Reface app एक ऐसी ऐप है, जिसको इस्तमाल करके हम अपना चेहरा किसी भी बॉलीवुड या हॉलीवुड सितारों से बदल सकते हैं! अगर आप नहीं समझे है, तो आपको आसान शब्दों में बतादे की यह ऐप आपको ऐसी सुविधा प्रदान करती है जिससे आप आसानी से किसी भी फिल्म या गाने में परफॉर्म कर रहे एक्टर या एक्ट्रेस से अपना face swap कर सकते है। जिससे होगा यह की आप मज़े के लिए इन face swap videos को अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स पर शेयर करके ढेरो लाइक्स प्राप्त कर सकते हैं।

Reface App को गूगल प्ले स्टोर में December 2019 को लॉन्च किया गया था और देखते ही देखते August 2020 में इस ऐप को तकरीबन 10 मिलियन लोगो ने डाउनलोड कर लिया! सोशल मीडिया पर आज कल इस ऐप की काफी चर्चा हो रही है, बड़े बड़े एक्टर्स इसका इस्तमाल करके वीडियो बना रहे है! Reface app की काम की बात यह है की इसे इस्तमाल करने में आपको ज्यादा म्हणत नहीं करनी होगी, बच्चा बूढ़ा या जवान सभी इस ऐप को आसानी से इस्तमाल कर सकते हैं! इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है!

Reface App क्यों हो रही है पॉपुलर?

इस ऐप में फिल्मो और गानो के कुछ क्लिप्स पहले से ही डाल दिए गए हैं, जिसका इस्तमाल कोई भी शख्स कर सकता है! जैसे सलमान खान का डांस करते हुए वीडियो या ‘Aquaman’ फिल्म की क्लिपिंग इसमें दी गयी है! जब आप ऐप को इस्तमाल करेंगे तो यह आपके चेहरे की फोटो आपसे मांगेगा और उसे इन क्लिप्स में ऐसे डालेगा की लगेगा नाचने वाला शख्स आप ही हैं, यानि सलमान की जगह आप डांस कर रहे है और Aquaman की जगह आप फिल्म में हैं!

Deepfake क्या है? What Is DeepFake

आज कल आप कुछ ऐसे वीडियोस देख रहे होंगे जिसके अंदर काम तो किसी और ने किया है लेकिन चेहरा किसी और का दिखाई दे रहा है! इस नयी तकनीक का नाम ही Deepfake (डीपफेक) है, जिसे Reface App में भी इस्तमाल किया है! पिछले कुछ साल की बात की जाए तो इसका इस्तमाल काफी जगह पर किया जा रहा है! इसके ज़रिये वीडियो में दिखने वाला चेहरा हद से ज़्यादा रियल लगता है, जिसे पहचान पाना सच में बहुत कठिन हो जाता है! सच कहे तो इस तकनीक का इस्तमाल कई लोग गलत कामो के लिए भी करने लगे है! लेकिन जब तक इस तकनीक को सिर्फ मनोरंजन के लिए इस्तमाल किया जा रहा है तब इससे हमे कोई खतरा नहीं है!

ऐसी ही कुछ चिंताए लोगो ने भी ज़ाहिर की तो उस पर ऐप बनाने वाली कंपनी ने कुछ यू जवाब दिया! की इस ऐप पर यूजर फिल्मो और गानो के वीडियोस ही इस्तमाल कर सकते है जिन्हे ऐप में ही पहले से डाला गया है, कोई भी इनकी जगह पर अपने वीडियो नहीं डाल सकता सिवाए फेस स्वैप करने के! अभी इसमें जो भी वीडियो डाले गए हैं, वो काफी पॉपुलर है जिसे आप आराम से पहचान सकते है की यह किस गाने या फिल्म में से लिया गया है! लेकिन आने वाले समय में हम यूजर्स को यह सुविधा देंगे की वह अपने वीडियो भी इस ऐप में डाल सके! लेकिन इसके साथ हम ऐसी तकनीक भी बनाएँगे जिससे डीप फेक वीडियो को आसानी से पहचाना जा सके!

Related Post

This website uses cookies.