PhonePe Ne Launch Kiya PhonePe ATM ab nikaale paise apni nazdiki dukaan se

phonepe atm
PhonePe ATM

अगर हम आपको कहे की अब आप अपने bank account में पड़े पैसो को अपने पास की दुकान में जाके cash में बदल सकते है तो आपमें से कई लोग चौक जाएंगे! जी हाँ हम सच बोल रहे है इसके लिए आप सरकार के Unified Payments Interface (UPI) का उपयोग कर सकते हैं। UPI- पर आधारित भुगतान प्लेटफ़ॉर्म, PhonePe, अपने ग्राहकों के लिए एक नयी सुविधा लाया है जिसका नाम उसने रखा है PhonePe ATM, जो ग्राहकों को PhonePe का उपयोग करके कोई भी ग्राहक एक merchant को पैसे भेजेगा और फिर वही merchant ग्राहक को नकद राशि देगा।

 

यह नया फीचर कल PhonePe प्लेटफॉर्म पर लाइव हो गया और PhonePe अपने users को इसकी notification भी भेजने लगा है! PhonePe के अनुसार, फिलहाल Delhi / NCR में 70000 से 75000 तक व्यापारियों ने इस सेवा के लिए हस्ताक्षर किए हैं और माना है की इससे सभी लोगो को बहुत सुविधा होगी। यह service अभी केवल देश की राजधानी में ही शुरू की गयी है, लेकिन कंपनी का कहना है कि वह पहले इस service का response देखेंगे और अगर उन्हें अच्छा response मिलता है तो वह इस पायलट प्रक्रिया आगे बढ़ाने की योजना बनाएगा।

इस service को देने के लिए कोई भी व्यापारी PhonePe पर ATM के लिए sign up कर सकता है, जिसके लिए उसे कंपनी के PhonePe for business app का उपयोग करना होगा। PhonePe उन्हें अपनी इच्छानुसार service को disable या enable करने का feature भी देता है, जिसका सीधा मतलब यह है की अगर किसी दुकान वाले के पास पर्याप्त मात्रा में cash उपलब्ध नहीं है तो वह इस सर्विस को disable कर सकता है जिससे कोई user उसके पास गलती से पहुंच ना पाए! हालांकि, फिलहाल users इस सेवा का उपयोग करके एक दिन में सिर्फ 1000 रुपये ही निकाल सकते हैं।

 

कंपनी ने कहा है की यदि यह service सफल होती हैं, तो यह cash withdrawn limit को और बढ़ा सकता है जो की अभी सिर्फ Rs 1000 तक सिमित है! ऐसी ही एक कमपनी RazorPay ने हाल ही में पाया कि भारत में UPI से लेनदेन की 2019 में 445% की वृद्धि हुई। खुद PhonePe का दावा है कि उसके अभी तक लगभग 175 मिलियन से अधिक users उनके साथ जुड़ चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *