Oneplus 7 review kya ye ek flagship killer hai

oneplus 7 review in hindi

अप्रैल में, वनप्लस के सीईओ पीट लाउ ने भारतीय बाजार के लिए कंपनी की भविष्य की योजनाओं और नए वनप्लस 7 सीरीज़ फोन के बारे में बात की। उस समय, Lau ने ज्यादातर OnePlus 7 Pro पर ध्यान केंद्रित किया, जिसमें बताया गया था कि कैसे उन्होंने एक अलग फ्लैगशिप स्मार्टफोन को नया अनुभव प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत की। जब OnePlus ने 14 मई को नए फोन को लॉन्च किया, तो OnePlus 7 एक नए चिपसेट और बेहतर कैमरों के साथ ताज़ा OnePlus 6T के रूप में सामने आया।

लॉन्च के समय कई लोगों ने सोचा कि क्या यह एक नासमझी भरा फैसला था, वनप्लस ने सोचा की जो लोग बजट को लेकर चिंतित रहते है और काम बजट में अच्छा स्मार्टफोन खरीदना चाहते है ऐसे लोगो के लिए कुछ नया पेश किया जाए वनप्लस को लॉन्च करके। लेकिन हमे नहीं लगता कि उनका ये तरीका सही था उदाहरण के लिए, इसकी कीमत। वनप्लस 7 के बेस वेरिएंट के लिए इसकी शुरुआती कीमत 32,999 रुपये है, जिसमें आपको न केवल अच्छा हार्डवेयर मिलता है, बल्कि 128 जीबी स्टोरेज भी मिलती है। हाँ, वनप्लस 7 एक ताज़ा और नया वनप्लस 6T है। लेकिन वनप्लस 6T किसी भी तरह से नहीं है!

वनप्लस 7 या वनप्लस 6T कौनसा अच्छा है

वनप्लस 7 किसी भी तरीके से वनप्लस 6 T के आरामदायक डिज़ाइन में बदलाव नहीं करता है। अब इन दोनों में से कौनसा अच्छा है या कौनसा बुरा है? यह आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकता पर निर्भर है। हमे वनप्लस 6T का डिज़ाइन अच्छा लगा था, विशेष रूप से घुमावदार रियर पैनल जिसने एर्गोनॉमिक्स को बड़े पैमाने पर बढ़ाया। और थोड़ी देर के लिए OnePlus 7 Pro के साथ रहने के बाद, OnePlus 7 6.4-इंच की डिस्प्ले होने के बावजूद कॉम्पैक्ट और हल्का महसूस करता है।

लोगो को उन बदलावों पर ध्यान देना चाहिए जिन्हें OnePlus ने OnePlus 6T के डिज़ाइन में शामिल किया था। वनप्लस 7 में एक बड़ा बदलाव यह है कि एक नया कैमरा सिस्टम बनाया गया है। मॉड्यूल स्लिमर है और वनप्लस 7 प्रो के डिज़ाइन को दर्शाता है। फ्लैश अब ट्रिपल कैमरा सिस्टम के अंदर ही दिया गया है। नयी वनप्लस ब्रांडिंग भी सबसे नीचे दिखती है। मिरर ग्रे कलर वेरिएंट में थोड़ी ढलान वाला डिज़ाइन है लेकिन रेड वैरिएंट (8GB वेरिएंट ) बिना किसी ढलान वाले डिज़ाइन के भी शानदार दिखता है। यह रंग पिछले साल के वनप्लस 6 के रेड वेरिएंट जैसा है।

सामने की तरफ वॉटरड्रॉप-स्टाइल नॉच डिस्प्ले है। हालाँकि, इसका इयरपीस अब बड़ा हो गया है क्योंकि वनप्लस 7 को आखिरकार स्टीरियो इफेक्ट के लिए डुअल स्पीकर के साथ डिज़ाइन किया गया है। हेडफोन जैक इस मोबाइल में नहीं दिया गया है और वनप्लस अब पैकेज के साथ 3.5 मिमी हेडफोन जैक डोंगल की पेशकश नहीं कर रहा है।

वनप्लस का अनुभव कैसा है?

पिछले कुछ सालो से, वनप्लस ने एक बढ़िया यूज़र एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए अपने मोबाइल में बदलाव किये है जिसे कोई अन्य एंड्रॉइड फोन कंपनी हासिल नहीं कर सकी है।

Performance

वनप्लस 7 को एक बढ़िया चिपसेट प्रदान किया गया है जिसे हर कोई फ़्लैगशिप मोबाइल्स में उपयोग कर रहा है जो है स्नैपड्रैगन 855। यह मोबाइल में तेज़ गति का अनुभव प्रदान करने के लिए अपने आप में पर्याप्त है। हालांकि, वनप्लस UFS 3.0 स्टोरेज की पेशकश कर रहा है जो तेजी से पढ़ने और लिखने की गति को सहायता प्रदान करता है। वनप्लस 7 प्रो पर, हमने UFS 3.0 स्टोरेज को अच्छा यूज़र एक्सपीरियंस अनुभव के लिए एक बेहतर दावेदार पाया। इसलिए, जो लोग वनप्लस के साथ अधिक समय बिताते है, हमे उम्मीद है कि वह इसका फायदा ज़रूर उठाएंगे!

Display

वनप्लस 7 प्रो के विपरीत, इस फोन में पूर्ण HD + रिज़ॉल्यूशन के साथ 6.4 इंच का AMOLED डिस्प्ले और 60Hz का पारंपरिक रिफ्रेश रेट मिलता है। यह प्रतीत होता है कि इसकी कीमत वास्तव में अच्छी है, यहाँ कोई गलती नहीं हुई है। लेकिन वनप्लस 7 प्रो की 90 हर्ट्ज की स्मूथनेस ज़्यादा अछि है वनप्लस के 60Hz डिस्प्ले के मुक़ाबले क्युकी इसकी डिस्प्ले से आँखे थक जाती है। यदि आप OnePlus 7 को खरीदने के लिए मरे जा रहे हैं, तो हम सुझाव देंगे कि आप OnePlus 7 Pro के डिस्प्ले को न देखें।

Camera

हमे जिसने हैरान किया वह है इसका कैमरा डिपार्टमेंट। वनप्लस 6T में पहले से ही बेहतर कम रोशनी वाली फोटोग्राफी की पेशकश करने के लिए दो कैमरों का एक मजबूत सेट था, जो कि हमारी  राय है कि वास्तव में अच्छी तरह से काम करता था। वनप्लस 7 के साथ, प्राइमरी यूनिट के रूप में लोकप्रिय 48-मेगापिक्सेल सोनी IMX586 कैमरा है, जबकि दूसरी यूनिट में केवल 5-मेगापिक्सेल डेप्थ सेंसर है। 48-मेगापिक्सल के कैमरे ने हमें वनप्लस 7 प्रो पर काफी प्रभावित किया और वनप्लस पिक्सल्स बिनिंग तकनीक पर बड़े पैमाने पर भरोसा कर सकता है और बेहतर प्रदर्शन के लिए कम एल्गोरिदम को बेहतर बनाएगा। मेरा मानना है कि दूसरे 20-मेगापिक्सेल लौ-लाइट सेंसर को बनाए रखना अभी भी एक बेहतर विकल्प होगा।

Battery

वही आखिर में 3700mAh की बैटरी OnePlus 6T से ली गई है और अगर OnePlus 6T में ऑप्टिमाइज़ेशन उतना ही अच्छा है, तो हमे भारी लोड के तहत कम से कम एक दिन का बैकअप मिलने की उम्मीद है। काश, वनप्लस वनप्लस 7 के साथ वार्प चार्ज 30 देता, लेकिन 32,999 रुपये में, हम कह सकते है की 20W फास्ट चार्ज सिस्टम के साथ हमे खुश रहना होगा।

यह भी पढ़े

No Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *