Kyu Hai Itni Zaruri Aarogya Setu App

आज सुबह 10 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 दिनों के लिए लॉकडाउन को और आगे बढ़ाने की घोषणा की थी और इसके साथ ही एक App डाउनलोड करने को कहा था जिसका नाम है Aarogya Setu जो की बताया जा रहा है की कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भागीदार बन सकती है। प्रधान मंत्री मोदी ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को रोकने में यह एक सहायक App है जिससे आपको पता चलेगा की आपके आस पास कोई और कोरोना का केस है या नहीं या फिर आपको कितनी सम्भावना है कोरोना होने के! इसलिए यह App हर छोटे-बड़े मोबाइल पर आप लोग जरूर डाउनलोड कीजिए।

क्यों है यह Aarogya Setu App इतनी ज़रूरी

आज सुबह यानि मंगलवार को PM Modi ने राष्ट्र को सम्भोदित किया और सभी देशवासियों से यह अपील की कि उन्हें अपने मोबाइल में Aarogya Setu App को ज़रूर डाउनलोड करना चाहिए जो की “कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में मदद करने के लिए बहुत ही सहायक है और साथ ही यह भी कहा की दूसरों को भी इस App को डाउनलोड करने के लिए आपको प्रेरित करना है।

 

तकनीक की सहायता से यह बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देता है। यह App आपसे कुछ ऐसे सवाल पूछेगी जिसका सही सही जवाब देने पर यह आपको बताएगी की आपको अपना कोरोना टेस्ट करना चाहिए या फिर आपको कितनी सम्भावना है कोरोना होने की! यह App तब और भी कारगार साबित होगा अगर इसे ज़्यादा से ज़्यादा लोग इस्तेमाल करेंगे।

Aarogya Setu App आपको करेगा अलर्ट

जी हाँ आपने सही सुना, अगर कोई कोरोना से संक्रमित व्यक्ति आपके आसपास के इलाके में होगा तो यह App आपको अलर्ट कर देगा, यही इसकी खास बात है। इस App को NIC ने तैयार किया है जो की पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत बनायीं गयी है। Aarogya Setu App एक सोशल ग्राफ का उपयोग करती है, जिससे लो और हाई रिस्क की श्रेणी का पता चलता है। जिसमे हाई रिस्क में आने का मतलब है यह ऐप आपको टेस्ट सेंटर जाने के लिए कहेगा और लो रिस्क श्रेणी का मतलब है कि आप सुरक्षित हैं और आपको घर पर ही रहने की सलाह दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *