Jaane Aakhir Kya Bala Hai Ye Corona Super Spreader Or Kya Keher Machaya Isne Ahmedabad me

गुजरात के अहमदाबाद में कोरोना वायरस का केहर इस तरह से बरपा जिसे ‘सुपर स्प्रेडर’ का नाम दिया गया! अब आप सोच रहे होंगे की ये सुपर स्प्रेडर आखिर है क्या चीज़ तो हम आपको बताते है की सुपर स्प्रेडर का मतलब होता है जहाँ (एक ही इंसान बड़ी संख्या में दूसरे लोगो को संक्रमित कर दे)। अहमदाबाद में सुपर स्प्रेडर के ऐसे ही कुछ केस देखने को मिले है जिसमे बड़ी संख्या में लोग कोरोना पोस्टिव हुए है! इसकी वजह से अहमदाबाद में 15 मई तक किराना, सब्जी और दूध तक की दुकानों पर ताला लगा दिया गया है।

What Is Corona Super Spreader? (कोरोना सुपर स्प्रेडर क्या है)

‘सुपर-स्प्रेडर’ ऐसे इंसान है जो दूध वाले या सब्जी वाले या किराने की दूकान पर काम करने वाले इंसान हो सकते है, जिनसे लोग सामान खरीदने जाते है और बड़ी संख्या में वह लोगो में संक्रमण फैलाते हैं। यह पेट्रोल पंप वर्कर अथवा कूड़ा इकठा करने वाले भी हो सकते हैं। ऐसे लोग काम करते करते काफी लोगो को संक्रमित कर सकते है क्युकी उन्हें खुद नहीं पता होता की वह कोरोना संक्रमित है।

 

गुजरात कोरोना वायरस का एक हब बन चुका है, जिसमे शनिवार तक कोरोना के लगभग 8000 मामले सामने आ चुके हैं, और इस बीमारी से मरने वालो की संख्या 475 हो चुकी है। अगर सिर्फ गुजरात के अहमदाबाद की बात की जाए तो यहाँ तक़रीबन 5550 मामले सामने आये हैं और 365 लोगों की मौत हो चुकी है।

एक रिपोर्ट के अनुसार अहमदाबाद शहर में करीब 14500 ऐसे लोग हैं जिनसे संक्रमण का अधिक जोखिम बताया जा रहा है और जल्द से जल्द इन अभी की जांच कराने के आदेश दे दिए गए है। ऐसा पता चला है की ऐसे अभियान और भी जगह पर चलाये जा रहे है जहाँ ऐसे केस देखने को ज़्यादा मिल रहे है।

 

पता चला है की वेजालपुर इलाके में एक किराने की दूकान के मालिक को कोरोना संक्रमित पाया गया इसलिए उसे 14 दिन के क्वारिण्टीन में रखा गया है! अहमदाबाद शहर के ढोलका शहर में एक फल विक्रेता में कोराना वायरस की पुष्टि हुई और उसको पहचान के रूप में सुपर स्प्रेडर का नाम दिया गया। इन सभी के संपर्क में लगभग 100 लोग आये थे! इसलिए उन सभी को क्वारेंटीन में रहने की सलाह दी गयी है!

 

राजीव गुप्ता जो की अतिरिक्त मुख्य सचिव है उन्होंने कहा की 7 मई से एक हफ्ते के लिये शहर में सभी दुकानों को बंद करने का आदेश निगम द्वारा दे दिया गया है, जिनमे से केवल दूध और दवाइयों की ही दुकाने खुलेंगी! अहमदाबाद में सम्पूर्ण लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है, ताकि संदिग्धों की जांच जल्द से जल्द की जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.