Delhi Me Pan Masala Banane Wali Factory Karti Thi Tax Ki Chori

pan masala tax chori

भारत की राजधानी दिल्ली में जीएसटी अधिकारियो ने ऐसी फैक्ट्री को पकड़ा है जो की कई सालो से टैक्स की चोरी कर रही थी और अधिकारियो की माने तो इन्होने कम से कम 830 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी की है! यह फैक्ट्री दिल्ली में एक पान-मसाले की मैन्युफैक्चरिंग करती थी जिसके द्वारा इन्होने इतना बड़ा गबन किया! अधिकारियो ने सूचना मिलते ही तुरंत एक्शन लिया और गिरफ्तारी भी शुरू कर दी!

एक बयान में बताया गया की, इस गुटका या पान मसाला बनाने वाली यूनिट ने दिल्ली सरकार से अपनी कंपनी का कोई भी रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया हुआ था! बिना किसी रजिस्ट्रेशन के यह अपना काम कर रही थी और प्रोडक्ट्स मार्केट में धड़ल्ले से बेच रही थी! जब अधिकारियो को इस बात की भनक लगी तो उन्होंने फैक्ट्री पर छापा मारा जिसमे उस फैक्ट्री में लगी बड़ी बड़ी मशीन्स जब्त कर ली गयी और वह के गोदामों को सील कर दिया गया! सेंट्रल यह बात सेन्ट्रल टैक्स कमिश्नर (दिल्ली वेस्ट) द्वारा बताई गयी!

छापा पड़ने के बाद बयान में बताया गया की इस फैक्ट्री में काफी मजदूर थे जो काम करते थे जिनकी संख्या लगभग 70 के आस पास बताई जा रही है! इसके बाद बताया गया की काफी भारी मात्रा में यहाँ से कच्चा माल भी बरामद किया गया जो लगभग 400 करोड़ से ऊपर का था! इन सबके बाद जब पता लगाया गया की इन्होने कितने रुपए की टैक्स चोरी की है तब पता चला की इन्होने लगभग 830 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी की है!

इस फैक्ट्री से जुड़ा एक व्यक्ति जिसके ऊपर चार्ज लगाए गए उसे गिरफ्तार किया गया और बिना किसी देरी के अदालत में पेश करते हुए उसे 14 दिन की हिरासत में भेज दिया गया! जो चार्ज उस पर लगाए गए वह थे कंपनी का रजिस्ट्रेशन ना करवाना, टैक्स चोरी और अन्य इलज़ाम! दिल्ली में बिना रजिस्ट्रेशन कराये कोई भी कंपनी प्रोडक्ट्स नहीं बना सकती और अगर कोई कानूनों का उलंघन करता है तो उसे कड़ी सजा दी जाती है!

अधिकारियो ने बताया की दिल्ली में ऐसी काफी घटनाएं सामने आयी है जिससे पता चला की लोग किसी तरह से टैक्स चोरी कर रहे हो! इनके मुताबिक लगभग 15 लोग ऐसे है जिनके खिलाफ टैक्स चोरी का मुकदमा डाला गया! आकड़ो से पता चला है की मौजूदा वित्तीय वर्ष में अभी तक 4500 करोड़ की टैक्स चोरी का खुलासा किया जा चूका है!

Leave a Reply

Your email address will not be published.